Contact for Advertising

Contact for Advertising

Latest News

शुक्रवार, 24 मार्च 2023

सजा के ऐलान के बाद राहुल गांधी की संसद सदस्यता अपने आप खत्म: कपिल सिब्बल

 सजा के ऐलान के बाद राहुल गांधी की संसद सदस्यता अपने आप खत्म: कपिल सिब्बल


Dr Rakesh Punj 

Rahul Gandhi: पूर्व कांग्रेस नेता और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने दावा किया है कि राहुल गांधी की बतौर संसद सदस्यता अपने आप खत्म हो गई है, जिस तरह से कोर्ट ने उन्हें दो साल की सजा सुनाई है, उसके बाद उनकी संसद की सदस्यता अपने आप ही खत्म हो गई है।


बता दें कि राहुल गांधी ने पीएम मोदी के सरनमे का जिक्र करते हुए उनकी तुलना ललित मोदी और नीरव मोदी से की थी, जिसके बाद उनके खिलाफ केस दर्ज हुआ था। इस मामले में सुनवाई करते हुए गुजरात की कोर्ट ने राहुल गांधी को दो साल की सजा सुनाई। हालांकि राहुल गांधी को इस मामले में जमानत मिल गई और उनकी सजा को 30 दिन के लिए सस्पेंड कर दिया गया है ताकि वह इस फैसले के खिलाफ अपील कर सके।


कांग्रेस ने सभी विपक्षी दलों की बुलाई बैठक, राहुल गांधी के समर्थन में देशभर में पार्टी करेगी प्रदर्शन


कपिल सिब्बल ने कहा ने कहा कि मैंने कोर्ट का आदेश नहीं पढ़ा है, मुझे नहीं पता है कि कोर्ट का आदेश क्या है। लेकिन कानून कहता है कि अगर किसी भी जुर्म में आप दोषी करार दिए जाते हैं और आपको दो साल की सजा सुनाई जाती है तो आपकी संसद की सदस्यता खत्म हो जाती है। सजा के ऐलान के बाद उस सांसद की सीट खाली हो जाती है। कानून के तहत स्पीकर इसे लागू करेंगे। इसके साथ ही कपिल सिब्बल ने कोर्ट के फैसले को बिजार करार देते हुए कहा कि अगर कोई व्यक्ति कोई बयान देता है और उसे दो साल की सजा सुना दी जाती है, यह बिल्कुल अजीबोगरीब है।


गौर करने वाली बात है कि जिस तरह से राहुल गांधी के खिलाफ कोर्ट ने सजा का ऐलान किया है उसके बाद कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने बैठक की और 24 मार्च को सभी विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि हम इसे बड़ा मुद्दा बनाएंगे, यह देश में लोकतंत्र के भविष्य का सवाल है। यही नहीं राहुल गांधी के समर्थन में कांग्रेस नेता कल विपक्षी नेताओं के साथ संसद से राष्ट्रपति भवन तक पैदल मार्च करेंगे। कांग्रेस ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात का समय मांगा है। इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी सोमवार से देशभर में इस मुद्दे को लेकर प्रदर्शन की तैयारी कर रही है।



 सजा के ऐलान के बाद राहुल गांधी की संसद सदस्यता अपने आप खत्म: कपिल सिब्बल
  • Title : सजा के ऐलान के बाद राहुल गांधी की संसद सदस्यता अपने आप खत्म: कपिल सिब्बल
  • Posted by :
  • Date : मार्च 24, 2023
  • Labels :
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Top