Contact for Advertising

Contact for Advertising

Latest News

रविवार, 10 सितंबर 2017

थाइरॉइड में वजन बढ़ रहा है - काली मिर्च और हल्दी है अचूक इलाज



थाइरॉइड के कारण वजन बढ़ रहा है तो काली मिर्च और हल्दी है अचूक इलाज
.
थाइरॉइड की समस्या जितनी आम होती जा रही है उतना ही ज्यादा इसके समाधान के बारे में खोज की जा रही हैं । असली दिक्कत तब होती है जब थाइरॉइड के कारण रोगी का वजन अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगता है । इस विकट समस्या का समाधान जानिये इस पोस्ट में ।
.
थाइरॉइड की समस्या में मुख्य परेशानी आती है थाय्रॉक्सिन के स्तर में कमी होना और ज्यादातर महिलाओं में यह समस्या पायी जाती है । कुछ रिसर्च में यह पाया गया है कि हल्दी में पाया जाने वाला तत्व कुरक्यूमिन और काली मिर्च में पाया जाने वाला तत्व पेपेराईन, ये दोनों मिलकर थाइरॉइड की समस्या को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी होते हैं । यहॉ गौर करने वाली बात यह है कि ये दोनों ही चीजे रसोईघर में बहुत आसानी से उप्लब्ध हो जाती हैं और ये दोनों ही थाइरॉइड को रेग्यूलेट करने के साथ साथ शरीर की अतिरिक्त चर्बी को जलाने में भी बहुत सटीकता से काम करती हैं । इनका प्रयोग बहुत ही आसान है । आइये जानते हैं इस प्रयोग के बारे में ।
.
पहले दिन एक काली मिर्च के दाने के चूर्ण को और एक ग्राम हल्दी चूर्ण को मिलाकर सुबह सवेरे खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करना है । उसके बाद एक घण्टे तक कुछ ना खाये । दूसरे दिन काली मिर्च के दो दाने और हल्दी के दो ग्राम चूर्ण को सेवन करना है । इस तरह सातवें दिन तक जाना है । जब सातवें दिन सात काली मिर्च और सात ग्राम हल्दी चूर्ण का सेवन हो जाये तो आठवे दिन से एक-एक काली मिर्च का दाना और एक-एक ग्राम हल्दी चूर्ण की मात्रा घटानी है ।
.
जब चौहदवें दिन एक काली मिर्च का दाना और एक ग्राम हल्दी का सेवन हो तो उसके बाद दोबारा सात दिन तक एक एक काली मिर्च और एक ग्राम हल्दी चूर्ण को बढ़ाते जायें । इस तरह बढ़ते और घटते क्रम में यह प्रयोग लगातार तीन महीने तक करना है । यदि नियम से कर लिया तो बहुत अच्छे लाभ मिलने की बहुत ज्यादा उम्मीद होती है ।
.
इस पोस्ट के माध्यम से दी गयी यह जानकारी हमारी समझ में पूरी तरह हानिरहित है, फिर भी आपके आयुर्वेदिक चिकितक के परामर्श से ही इस प्रयोग को करने की हम आपको सलाह देते हैं ।
.
इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और अच्छे लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है ।
थाइरॉइड में वजन बढ़ रहा है - काली मिर्च और हल्दी है अचूक इलाज
  • Title : थाइरॉइड में वजन बढ़ रहा है - काली मिर्च और हल्दी है अचूक इलाज
  • Posted by :
  • Date : सितंबर 10, 2017
  • Labels :
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Top