Contact for Advertising

Contact for Advertising

Latest News

रविवार, 10 सितंबर 2017

कच्चे केले का हलवा व्रत में खाने के लिये



कच्चे केले का हलवा व्रत में खाने के लिये फलाहार

व्रत रखने वाले बहन भाइयों के लिये एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक फलाहार के बारे में हम आपको बता रहे हैं । यह फलाहार व्रत में ऊर्जा भी देता है और लम्बे समय तक के लिये भूख भी नही लगने देता है । इस फलाहार का नाम है कच्चे केले का हलवा । यह खाने में जितना टेस्टी होता है बनाने मे उतना ही आसान होता है । तो आइये जानते हैं इस बहुत ही स्वादिष्ट और व्रत में सेवन करने योग्य कच्चे केले का हलवा बनाने की रेसिपी ।



कच्चे केले का हलवा बनाने के लिये जरूरी सामान :-
.
1 :- कच्चे केले कुल तीन
2 :- चीनी 150 ग्राम
3 :- देशी घी 100 ग्राम
4 :- दूध 300 ग्राम
5 :- काजू 12-15
6 :- बादाम 12-15
7 :- किशमिश 25-30
8 :- छोटी इलायची का पाउडर आधा चम्मच



कच्चे केले का हलवा बनाने का तरीका :-

सबसे पहले कच्चे केले को दोनों तरफ से डंठल हटाकर कूकर में रखकर 2 कप पानी में एक सीटी आने तक उबालना है । ध्यान रखें की कच्चे केलों को छिलके के समेत ही उबालना है । काजू और बादाम को बारीक काट लें । किशमिश के भी डंठल तोड़कर फेंक दीजिये ।

कूकर में उबाले गये केलों के ठण्डा होने पर उनके छिलके को उतार कर फेंक दीजिये और अंदर के उबले फल को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर मैश कर लीजिये । एक नॉन स्टिक पैन में 4-5 चम्मच देशी घी डालकर गर्म करें और फिर इसमे मैश किये गये केले डालकर धीमी आँच पर लगातार चलाते हुये भूनें । भूनते भूनते जब केले का रंग बदलने लगे और केले में से घी छूटने लगे तो केले के मिश्रण में दूध और चीनी डालकर अच्छे से चलायें । इस मिश्रण को उबाल आने तक पकाते रहिये । जब उबाल आ जये तो इसमें कटे हुये काजू और बादाम के टुकड़े और किशमिश मिला दें । अब इस हलवे को तब तक पकाते रहें जब तक वो गाढ़ा ना हो जाये । जब हलवा गाढ़ा होने लगे तो इसमें छोटी इलायची का पाउडर मिलाकर अच्छी तरह से घोट दें । इस तरह बहुत ही स्वादिष्ट कच्चे केले का हलवा बनकर तैयार है ।

अब गैस को बंद कर दीजिये और हलवे को प्लेट में निकाल लीजिये । हलवे पर एक-दो चम्मच देशी घी ऊपर से डालें और कटे हुये काजू बादाम से सजायें । इस हलवे को गर्म भी खाया जा सकता है और थोड़ा ठण्डा भी खाया जा सकता है । फ्रीज का रखा हुया ना खायें ।
कच्चे केले का हलवा व्रत में खाने के लिये
  • Title : कच्चे केले का हलवा व्रत में खाने के लिये
  • Posted by :
  • Date : सितंबर 10, 2017
  • Labels :
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Top