Contact for Advertising

Contact for Advertising

Latest News

मंगलवार, 24 नवंबर 2020

बासी रोटी खाने के ये फायदें जानकर हैरान रह जाएंगे


दोस्तों, अक्सर घरों में बासी रोटी बच जाती है और घर के सदस्य इसे खाने से इनकार कर देते हैं। ज्यादातर घरों का यही हाल रहता है। पर क्या आप जानते हैं बासी रोटी खाने से हमारे शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं। आपको यह सुनकर थोड़ा अटपटा जरूर लग रहा होगा पर यह बिल्कुल आजमाया हुआ एक पुराना नुस्खा है। तो आइए, जान लेते हैं इसके हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में:-


(1) डायबिटीज की समस्या दूर हो जाती है

बासी रोटी को दूध के साथ मिलाकर खाने से डायबिटीज की समस्या दूर हो जाती है। जिन लोगों के खून में शुगर का लेवल बढ़ा हुआ है उन्हें हर सुबह दूध में बासी रोटी मिलाकर जरूर खाना चाहिए। इससे इस बीमारी के इलाज में काफी मदद मिलती है।   
(2) ब्लड प्रेशर समस्या दूर हो जाएगी

आजकल लोगों में तेजी से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ती जा रही है। हर तीसरा आदमी इस समस्या से ग्रस्त है साथ ही इसके कारण अन्य कई तरह की बीमारियां भी उत्पन्न हो रही है। पर यदि दूध के साथ बासी रोटी का सेवन किया जाए तो ब्लड प्रेशर समस्या दूर हो जाएगी और यह सामान्य बना रहेगा।
(3) एसिडिटी, अनपच, गैस, बदहजमी नहीं होती

कोई कितना भी बाहर का खाना क्यों ना खा ले। पर जब तक रोटी ना खाए पेट भरने का एहसास नहीं होता। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। बासी रोटी खाने से पेट संबंधित समस्याएं जैसे कि एसिडिटी, अनपच, गैस, बदहजमी नहीं होती।

(4) हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है

बासी रोटी खाने से शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है और इससे हृदय संबंधित बीमारियों का भी खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

ताजी रोटी की अपेक्षा बासी रोटी अधिक पौष्ट‍िक होती है, क्योंकि लंबे समय तक रखे रहने के कारण इसमें जो बैक्टीरिया होते हैं वे सेहत बनाने में लाभकारी होते हैं। 

कृपयां यह जानकारी अपने सभी दोस्तो, रीश्तेदार वं सगे-सम्बंधी के साथ शेयर करें!
बासी रोटी खाने के ये फायदें जानकर हैरान रह जाएंगे
  • Title : बासी रोटी खाने के ये फायदें जानकर हैरान रह जाएंगे
  • Posted by :
  • Date : नवंबर 24, 2020
  • Labels :
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Top